Skip to content

Jharkhand: मैट्रिक-इंटर टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व फोन, पुरस्कार राशि भी बढ़ाई गई

zabazshoaib

Ranchi: झारखंड (Jharkhand) के 10वीं और 12वीं के टॉप थ्री में रहने वाले छात्रों को पुरस्कार राशि के साथ-साथ इस साल से लैपटॉप और स्मार्ट फोन भी दिया जाएगा। इनमें जैक, सीबीएसई और आईसीएसई में झारखंड से टॉप थ्री में आने वाले सभी छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और मुख्यमंत्री की सहमति के लिए भेजा जा रहा है। सीएम की सहमति के साथ इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
शिक्षा विभाग ने जैक से टॉप थ्री में आने वाले छात्र-छात्राओं की सूची मंगा ली है। सीबीएसई और आईसीएसई को पत्र लिख कर झारखंड में टॉप थ्री आने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट मांगी गई है। सरकार झारखंड के स्थापना दिवस के दिन टॉपर्स को सम्मानित करने की तैयारी में है। टॉपर्स के नाम आने में देरी पर सम्मान समारोह की अलग से तारीख भी तय की जा सकती है। 10वीं व 12वीं के राज्य टॉपर को तीन लाख, दूसरे टॉपर को दो लाख और तीसरे को एक लाख की राशि मिलेगी।

Jharkhan शिक्षा विभाग ने खर्च का किया आकलन:

टॉपरों को लैपटॉप व स्मार्ट फोन देने के खर्च का शिक्षा विभाग ने आकलन किया है। प्रति छात्र 50-60 हजार का लैपटॉप व 15-20 हजार का स्मार्ट फोन दिया जा सकता है। खर्च का आकलन कर प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास भेजा जा रहा है।

Jharkhand मैट्रिक के टॉपरों के लिए बढ़ाई गई पुरस्कार राशि:

मैट्रिक के टॉप थ्री विद्यार्थियों की राशि में बढ़ोतरी की गई है। इस साल से इंटर टॉपर्स के समान ही तीन लाख, दो लाख और एक लाख रुपये मिलेंगे। पहले मैट्रिक के स्टेट टॉपर को एक लाख, सेकेंड को 75 हजार और थर्ड टॉपर को 50 हजार देने का प्रावधान था।

Leave a Reply