PM Modi

Atal Tunnel: दुनिया का सबसे लंबी हाईवे टनल “अटल सुरंग” का PM मोदी ने किया उद्घाटन, जानिए यह क्यो है खास

Arti Agarwal
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत चीन सीमा पर उत्पन्न तनाव के बीच दुनिया के सबसे लंबे हाईवे टनल का उद्घाटन किया है. इस हाईवे टनल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर रखा गया है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली और लाहौल-स्पिति जिले में बनी 9 किलोमीटर लंबी सुरंग का कार्य पिछले 10 वर्षों से चल रहा था जो पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अटल टनल का उद्घाटन किया है सर्दियों में पूर्वी लद्दाख को पूरे भारत से जोड़ने वाला यह टनल है।

Advertisement

Also Read: Gandhi Jayanthi: बापू का झारखंड से रिश्ता पुराना, राँची में रखी गई थी चंपारण आंदोलन की नींव

प्रधानमंत्री मोदी ने जिस अटल टनल का उद्घाटन किया है व हां अटल सुरंग मनाली कोले से जोड़ता है यह दुनिया का सबसे लंबा हाईवे टनल है जिसकी लंबाई 10,000 फीट से भी अधिक है सुरंग को पूरा करने का अनुमानित समय 6 साल से कम था लेकिन इसे 10 साल में किया गया है। सुरंग के भीतर प्रत्येक 60 मीटर पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जबकि प्रत्येक 500 मीटर की दूरी पर आपातकालीन निकास है यह सुरंग बनने से मनाली और लेह की दूरी कम होने की वजह से 4 घंटे की बचत होगी साथ ही कोई दुर्घटना होने या फिर आग लगने जैसी स्थिति में सुरंग के अंदर फायर हाइड्रेट भी लगाए गए हैं।

Also Read: झारखंड की 5 कोयला खदानो की लगी बोली, अडानी ने 4 कोयला खदानो के लिए लगाई बोली

क्यो खास है यह “अटल टनल“:

इस अटल टनल के बनने से हिमाचल प्रदेश का लाहौला-स्पिति इलाका एंव पूरे लद्दाख अब देश के बाकी हिस्सों से 12 महीना जुड़ता रहेगा क्योंकि रोहतांग-पास सर्दियों के मौसम में भारी बर्फबारी के कारण बंद हो जाता था जिस वजह से लाहौल स्पीति की मजह से दाग जाने वाला हाईवे बंद हो जाता था परंतु अटल टनल बनने के बाद से इस बीमारी से निजात मिल जाएगी

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Related News

Popular Searches